What Are The Most Ideal Approaches To Lose Leg Fat?

 What Are The Most Ideal Approaches To Lose Leg Fat? 

बहुत से लोग अपने पैरों के आसपास की चर्बी कम करना चाहते हैं। इसे पूरा करने में गतिविधियों का मिश्रण शामिल हो सकता है जो वजन घटाने में मदद करने के लिए पैर की मांसपेशियों और सामान्य परिवर्तनों को टोन करता है।

हर किसी के पैरों में कुछ न कुछ चर्बी होती है, फिर भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में इसका योग बदलता रहता है।

शरीर के केवल एक स्थान में आकार में आने की उम्मीद करना अकल्पनीय है, फिर भी कुछ गतिविधियाँ पैरों को टोन और सुदृढ़ कर सकती हैं। अंतरिम में, ये गतिविधियां और विभिन्न प्रक्रियाएं मांसपेशियों की तुलना में वसा को कम कर सकती हैं।

इस लेख में, हम पैर की मांसपेशियों की स्थिति और मांसपेशियों बनाम वसा को कम करने के तरीकों को देखते हैं। निम्नलिखित विधियों के मिश्रण का उपयोग करना सबसे अच्छा होगा।

Top Procedures For Lessening Leg Fat



पैर की चर्बी सहित मांसपेशियों से वसा के अनुपात को कम करने के लिए व्यायाम शायद सबसे आदर्श तरीका है। 

उदाहरण के लिए, एक छोटी सी जांच में, वैज्ञानिकों ने अनुरोध किया कि स्वयंसेवक केवल एक पैर का उपयोग करते हुए, 12 सप्ताह के लिए प्रत्येक सप्ताह में तीन बार 960-1,200 लेग प्रेस पुनरावृत्ति करते हैं। परिणामों से पता चला कि दवा शरीर पर हर जगह वसा द्रव्यमान को कम करने में सक्षम थी, न कि केवल इस्तेमाल किए गए पैर में।

स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग का सुझाव है कि एक व्यक्ति सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए एकजुटता की तैयारी और जोरदार अभ्यास का मिश्रण करता है।

Strength preparing

ताकत की तैयारी में विकास की ताकत और ठोस दृढ़ता से सुरक्षा के खिलाफ अभ्यास करना शामिल है।  उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति हाथ के वजन या बाधा समूहों का उपयोग कर सकता है। ताकत तैयार करने से वजन ठीक होता है और मांसपेशियों को वसा अनुपात में गिरावट में मदद मिल सकती है।

बहु-संयुक्त शक्ति तैयारी अभ्यास जो पैर की मांसपेशियों को टोन और विशेषता देने में मदद कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:

  • Squats 
  • Deadlifts 
  • Rushes 
  • Leg Presses 
  • Hamstring Twists
02. Oxygen Consuming Activity


 
ऑक्सीजन लेने वाली गतिविधि कार्डियोवस्कुलर तैयारी है जो नाड़ी और सांस लेने की दर बनाती है। इसमें व्यायाम शामिल हैं, उदाहरण के लिए,

  • Rnning 
  • Trekking 
  • Swimming 
  • Moving 
  • Strolling 
इसमें लगातार गति या उच्च और निम्न-शक्ति अवधि में अभ्यास करना शामिल हो सकता है।

उच्च प्रभाव अभ्यास कैलोरी का उपभोग करता है, जो सामान्य वसा दुर्भाग्य में आगे बढ़ सकता है, और यह हृदय और फेफड़ों को मजबूत कर सकता है।

एक छोटी सी परीक्षा ने घटते वसा द्रव्यमान पर चलने वाले रन स्पैन की व्यवहार्यता का मूल्यांकन किया। कुल मिलाकर, दौड़ने के बाद लगभग डेढ़ महीने तक हर हफ्ते तीन बार दौड़ता है।

03. Dietary changes 

पैर की चर्बी कम करने के लिए कोई विशिष्ट आहार सर्वोत्तम नहीं है। सामान्य तौर पर, एक व्यक्ति अपना वजन कम करता है यदि वह जितना लेता है उससे अधिक कैलोरी जलाता है, और स्वस्थ खाद्य पदार्थ, जैसे कि फल और सब्जियां, में आमतौर पर कम कैलोरी होती है।

विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां
साबुत अनाज, जैसे कि ब्राउन राइस और पूरी-गेहूं की रोटी
कई स्रोतों से प्रोटीन, जिसमें बीन्स, नट्स, बीज, लीन मीट और अंडे शामिल हो सकते हैं
स्वस्थ तेल, जैसे जैतून का तेल और अखरोट का तेल
इसके अलावा, उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इन खाद्य पदार्थों को पचने में शरीर अधिक समय लेता है, इसलिए वे एक व्यक्ति को अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं।

वजन कम करने की चाहत रखने वाले बहुत से लोग कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहारों की ओर रुख करते हैं, जो उन खाद्य पदार्थों पर जोर देते हैं जिनमें कम कार्ब्स होते हैं और प्रोटीन और स्वास्थ्यवर्धक वसा से भरपूर होते हैं।

वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए कम कार्ब आहार दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं या नहीं, इसकी जांच से मिश्रित परिणाम मिले हैं, लेकिन कुछ शोध उनकी प्रभावशीलता का समर्थन करते हैं।

उदाहरण के लिए, एक यादृच्छिक नियंत्रण परीक्षण में पाया गया कि कम कार्ब आहार का पालन करने वाले लोगों ने कम वसा वाले आहार की तुलना में वजन में अधिक महत्वपूर्ण कमी देखी।

यह ध्यान देने योग्य है कि एक स्वस्थ आहार कई तरह से कल्याण को बढ़ावा देता है। 
स्वस्थ खाने के लाभों के बारे में यहाँ और पढ़ें।

Liquor Consumption 

शराब के सेवन से वजन बढ़ सकता है क्योंकि कॉकटेल में नियमित रूप से उच्च मात्रा में कैलोरी होती है और कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं होता है।

इसके अलावा, बहुत अधिक शराब पीने से अस्वास्थ्यकर आहार संबंधी निर्णय हो सकते हैं, जैसे कि लिप्त होना। अधिक खपत से दूर रहने से वजन कम करने और अवांछित पैर की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है।


Stress 


तनाव की निर्विवाद डिग्री अलग-अलग तरह से भलाई को नुकसान पहुंचा सकती है, यह याद रखना कि लालसा, पेट भरने और अधिक वजन बढ़ने के लिए प्रेरित परिवर्तन।

2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि पैटर्न के दबाव के अधिक महत्वपूर्ण स्तर वाले सदस्यों ने चिंता की कम भावनाओं वाले लोगों की तुलना में आधे साल से अधिक वजन कम किया।

आराम करने के तरीकों की खोज करना, जैसे प्रतिबिंब, गहन श्वास, बॉक्स श्वास, और अनिच्छुक गतिविधियों से इस समस्या से लड़ने में मदद मिल सकती है |

Rest

पर्याप्त आराम नहीं मिलने से वजन बढ़ने की संभावना में सुधार हो सकता है।

आराम भूख को प्रभावित करने वाले रसायनों सहित विभिन्न रसायनों को नियंत्रित करता है। उदाहरण के लिए, लेप्टिन और ग्रेलिन रसायन, जो सीधे लालसा में मदद करते हैं, दोनों ही आराम की अनुपस्थिति से प्रभावित होते हैं।

नींद की कमी से घ्रेलिन में विस्तार होता है, जो लालसा को बढ़ाता है, और यह लेप्टिन के निर्माण को कम करता है, एक रसायन जो आमतौर पर भूख को कम करता है।

पर्याप्त आराम प्राप्त करने से प्रत्यक्ष रासायनिक निर्माण में मदद मिल सकती है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र एक शाम को 7-9 घंटे का सुझाव देते हैं। 


Liposuction 

वसा अनुपात में अवांछित मांसपेशियों को खत्म करने के लिए लिपोसक्शन एक सावधानीपूर्वक विकल्प है।

यदि कोई व्यक्ति व्यायाम, आहार विधियों और जीवन शैली के अन्य कारकों के माध्यम से वजन का एक आदर्श माप नहीं खो सकता है, तो वे इस विकल्प के बारे में किसी विशेषज्ञ को संबोधित करना चाह सकते हैं।

रणनीति में शामिल हैं:

एक शामक की देखरेख

प्रतिबंधित रक्त दुर्भाग्य को कम करने और बढ़ने के लिए एक उत्तर देना

वसा कोशिकाओं को अलग करने के लिए उच्च-पुनरावृत्ति कंपन का उपयोग करना

कम से कम एक छोटे से कट के माध्यम से वसा को अलग करने और समाप्त करने के लिए एक सिलेंडर और वैक्यूम का उपयोग करना

अधिक मात्रा में रक्त और तरल को कम करना

प्रवेश बिंदुओं को बंद करना और ड्रेसिंग लागू करना

रणनीति के लिए १-३ घंटे की आवश्यकता होती है, और व्यक्ति को चिकित्सा क्लिनिक में रात भर गुजरना पड़ सकता है।

यह महत्वपूर्ण है कि लिपोसक्शन उन व्यक्तियों के लिए सर्वोत्तम हो जो एक ठोस वजन रखने का इरादा रखते हैं।


Synopsis 

शरीर के केवल एक स्थान में वसा कम करने की अपेक्षा करना बेमानी है, हालांकि शरीर के वजन को कम करने से, एक नियम के रूप में, पैरों में वसा कम हो सकता है।

सामान्यतया, जीवन के अधिक सशक्त तरीके में मदद करने के लिए ताकत की तैयारी, उच्च प्रभाव वाले वर्कआउट, आहार परिवर्तन और विभिन्न अनुकूलन को समेकित करना सबसे अच्छी प्रक्रिया है।

प्रभावी वजन घटाने के लिए और सुझावों की खोज करें।

खाने के नियम को बदलने के लिए अलग-अलग तरीके हैं, इसलिए इसमें कम कैलोरी और अधिक पूरक होते हैं। पतले होने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को सबसे उचित विकल्प के बारे में चिकित्सा सेवा प्रदाता से बात करनी चाहिए।


Comments

Popular posts from this blog

10.Wedding Dresses For Men In India Which Are Absolutely in At This Point!

10 Wedding Lehenga Trends You Need to Know in 2021